top of page

विश्व कुष्ठ दिवस क्या है और आप इससे पीड़ित लोगों की मदद कैसे कर सकते हैं?


हरसाल, जनवरी के आखिरी रविवारको, विश्व कुष्ठ दिवस हमें उन लोगों कासमर्थन करने के महत्व कीयाद दिलाता है जो इसअक्सर गलत समझी जाने वाली और उपेक्षित बीमारीसे जूझते हैं। इस ब्लॉग पोस्टमें, हम देखते हैंकि विश्व कुष्ठ दिवस क्या है, यह क्यों महत्वपूर्णहै, और आप कैसेमदद कर सकते हैं।


विश्व कुष्ठ दिवस का परिचय


विश्वकुष्ठ दिवस जनवरी के अंतिम रविवारको मनाया जाता है। यह 1954 में फ्रांसीसी डॉक्टर पॉल फेब्री द्वारा स्थापित किया गया था और इसकाउद्देश्य कुष्ठ रोग के बारे मेंजागरूकता बढ़ाना और बीमारी सेप्रभावित लोगों के लिए धनउगाहना है।


कुष्ठरोग एक जीर्ण जीवाणुसंक्रमण है जो मुख्यरूप से त्वचा औरतंत्रिका तंत्र को प्रभावित करताहै। यह Mycobacterium leprae या Mycobacterium lepromatosis के कारण होता है, और एक संक्रमितव्यक्ति से श्वसन बूंदोंके संपर्क के माध्यम सेफैलता है। लक्षणों को विकसित होनेमें सालों लग सकते हैं, और इसमें सुन्नता, संवेदना की कमी, मांसपेशियोंमें कमजोरी और विकृति शामिलहैं। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो कुष्ठ रोगघातक हो सकता है।


कुष्ठ रोग के कारण और लक्षण


कुष्ठरोग, जिसे हैनसेन रोग भी कहा जाताहै, माइकोबैक्टीरियम लेप्री बैक्टीरिया के कारण होनेवाला एक पुराना संक्रमणहै। संक्रमण मुख्य रूप से त्वचा, परिधीयनसों और ऊपरी श्वसनपथ को प्रभावित करताहै। कुष्ठ रोग के शुरुआती लक्षणोंमें सुन्नता, सनसनी का नुकसान औरमांसपेशियों में कमजोरी शामिल हैं। उपचार के बिना, कुष्ठरोग प्रगति कर सकता हैऔर पक्षाघात, विकृति और अंधापन काकारण बन सकता है।


कुष्ठरोग का कारण अज्ञातहै, लेकिन ऐसा माना जाता है कि यहसंक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्कके माध्यम से फैलता है।यह आमतौर पर विकासशील देशोंमें पाया जाता है जहां स्वच्छताखराब है और लोगपास-पास रहते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन का अनुमान हैकि हर साल कुष्ठरोग के 200,000 से अधिक नएमामले सामने आते हैं। कुष्ठ रोग का इलाज एकबहु-दवा चिकित्सा आहार के साथ कियाजा सकता है; हालाँकि, इस बीमारी कोरोकने के लिए कोईटीका उपलब्ध नहीं है।


कुष्ठ रोग का मुकाबला करने के लिए क्या किया जा रहा है?


कुष्ठरोग एक जीवाणु संक्रमणके कारण होने वाली एक लाइलाज बीमारीहै। यह तंत्रिका तंत्रको नुकसान पहुंचा सकता है और हाथोंऔर पैरों में विकृति पैदा कर सकता है।आगे की क्षति कोरोकने के लिए शीघ्रनिदान और उपचार आवश्यकहै।


कुष्ठरोग से प्रभावित लोगोंकी सहायता के लिए विभिन्नकार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।कुष्ठ मिशन दुनिया भर में कुष्ठरोग से प्रभावित लोगोंके लिए चिकित्सा देखभाल, पुनर्वास और सामाजिक समावेशकार्यक्रम प्रदान करता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के पास कुष्ठरोग के लिए एकवैश्विक रणनीति है जिसमें निगरानी, प्रारंभिक मामले का पता लगाना, उपचार और अक्षमता कीरोकथाम शामिल है।


निष्कर्ष


विश्व कुष्ठ दिवस उन लोगों को याद करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है जो कुष्ठ रोग से जूझ रहे हैं और इस बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए है। विश्व कुष्ठ दिवस हमें इस बीमारी पर कार्रवाई करने और जागरूकता बढ़ाने के महत्व की याद दिलाता है। Brands.live पर विश्व कुष्ठ दिवस की तस्वीरें और वीडियो सेकेंडों में प्राप्त करें। डाउनलोड करें और अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें।

1 view0 comments
bottom of page