top of page

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस


10 अक्टूबरविश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस है, और आज मैंमानसिक स्वास्थ्य विषय के बारे मेंएक ब्लॉग पोस्ट लिखना चाहूंगा। इस साल, ध्यानकेंद्रित किया जाएगा कि मानसिक स्वास्थ्यमेरे लिए क्या मतलब है।


विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस क्या है?


विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस हर साल 10 सितंबरको होता है। यह दिन 1987 मेंमानसिक स्वास्थ्य जागरूकता की आवश्यकता परध्यान केंद्रित करने और मानसिक बीमारीके विनाशकारी प्रभावों के बारे मेंवैश्विक चेतना बढ़ाने के लिए बनायागया था।


मानसिकस्वास्थ्य एक शब्द हैजिसका उपयोग भलाई की स्थिति कावर्णन करने के लिए कियाजाता है जिसमें लोगतनाव, चिंता और अवसाद कासामना कर सकते हैं।यह अनुमान है कि पांचमें से एक लोगोंको अपने जीवनकाल में मानसिक स्वास्थ्य समस्या का अनुभव होगा।


विश्वस्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) मानसिक स्वास्थ्य को "कल्याण की स्थिति केरूप में परिभाषित करता है जिसमें व्यक्तियोंको प्रभावी ढंग से कार्य करनेऔर जीवन की चुनौतियों कासामना करने की क्षमता होतीहै"। जीवन केकिसी भी स्तर परमानसिक स्वास्थ्य समस्याएं किसी को भी प्रभावितकर सकती हैं। वे मनोदशा, विचारों, भावनाओं, नींद, ऊर्जा, आत्मसम्मान और रिश्तों केसाथ समस्याओं को शामिल करसकते हैं।


एक मानसिक स्वास्थ्य दिवस योजना के घटक


अमेरिकनसाइकोलॉजिकल एसोसिएशन (APA) ने एक मानसिकस्वास्थ्य दिवस डिजाइन करने के लिए एकगाइड बनाया है। यह गाइड सलाहदेता है कि मानसिकस्वास्थ्य के दिन पांचघटकों पर ध्यान केंद्रितकरते हैं:

- प्रमुखमुद्दों और समस्याओं कीपहचान

- निर्माणजागरूकता

- खुलीचर्चा और कार्रवाई केलिए मंच बनाना

- अनुसंधानऔर साक्ष्य-आधारित हस्तक्षेपों का समर्थन करना

- गुणवत्तामानसिक स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच सुनिश्चितकरना।


मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों वाले किसी व्यक्ति की मदद कैसे करें


मानसिकस्वास्थ्य के मुद्दों वालेकिसी व्यक्ति की मदद करनेका एक तरीका समझऔर सहायक होना है। यह सुनना महत्वपूर्णहै कि व्यक्ति क्याकह रहा है और उन्हेंन्याय नहीं कर रहा है।कभी-कभी यह गैर-न्यायिकतरीके से व्यक्ति सेसवाल पूछने में मददगार हो सकता है।व्यावहारिक तरीकों से समर्थन कीपेशकश करना भी महत्वपूर्ण है, जैसे परिवहन की व्यवस्था करना, उस व्यक्ति के साथ रहना, यदि वे असुरक्षित महसूसकर रहे हैं, या सुनने वालेकान प्रदान कर रहे हैं।


निष्कर्ष


विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मानसिक स्वास्थ्य और मानसिक बीमारी के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए एक वार्षिक दिन है। आप केवल 10 सेकंड में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस छवियों और वीडियो को डाउनलोड और साझा करने के लिए Brands.live का उपयोग कर सकते हैं।

bottom of page