top of page

करवा चौथ क्या है और महिलाएं इसे क्यों मनाती हैं?


करवा चौथ उत्तरी भारत में मनाया जाता है, और ज्यादातर पारंपरिकपूजा समारोह के लिए जानाजाता है जो रातसे पहले होता है जहां विवाहितमहिलाएं सूर्योदय से चंद्रोदय तकउपवास करती हैं।


महिलाएं करवा चौथ क्यों मनाती हैं?


करवा चौथ एक हिंदू त्योहारहै जो भारत मेंविवाहित महिलाओं द्वारा मनाया जाता है। यह पर्व कार्तिकमास की पूर्णिमा केचौथे दिन मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसदिन देवी पार्वती ने अपने पतिशिव की भलाई केलिए व्रत किया था।


तबसे, कई विवाहित हिंदूमहिलाएं अपने पति की लंबी उम्रके लिए करवा चौथ का व्रत रखतीहैं। कुछ महिलाएं अपने बच्चों के स्वास्थ्य औरसमृद्धि के लिए भीव्रत रखती हैं।


करवा चौथ के नियम


अगरआप शादीशुदा हैं और पहली बारकरवा चौथ मना रहे हैं, तो यहां कुछचीजें हैं जिन्हें आपको जानना जरूरी है:


1. उपवाससूर्योदय से शुरू होताहै, और चंद्रोदय परसमाप्त होता है। इस दौरान आपकुछ भी खा-पीनहीं सकते- पानी भी नहीं।


2. छलनीया छलनी से चांद देखनेके बाद आप अपना उपवासतोड़ सकते हैं। इसे जल्दी से करना सुनिश्चितकरें, क्योंकि आप नहीं चाहतेकि चांदनी आपकी त्वचा को छूए!


3. अपनाउपवास तोड़ने के बाद, आपसामान्य रूप से खा-पीसकते हैं।


4. कुछमहिलाएं यह भी देखतीहैं:


कैसे मनाएं करवा चौथ


करवा चौथ कैसे मना सकते हैं, इसके लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:


1. तैयारहो जाओ: अपनी पसंदीदा साड़ी या लहंगा पहननेका यह सही मौकाहै! सुनिश्चित करें कि आप इसअवसर के लिए अपनासर्वश्रेष्ठ दिखें।


2. पारंपरिकभोजन तैयार करें: करवा चौथ पर, महिलाएं पारंपरिक रूप से सरगी खातीहैं, जो सुबह होनेसे पहले दूध, सूखे मेवे और गेहूं काहलवा होता है। यह भोजन उन्हेंवह ऊर्जा देता है जिसकी उन्हेंबिना भोजन या पानी केपूरे दिन चलने के लिए आवश्यकताहोती है।


3. अपनेपति के स्वास्थ्य केलिए प्रार्थना करें: सरगी खाने के बाद, महिलाएंअपने पति के स्वास्थ्य औरकल्याण के लिए मंदिरजाती हैं। आप चाहें तोघर पर भी इबादतकर सकते हैं।


4. पतिके साथ व्रत तोड़ें: करवा चौथ का सबसे महत्वपूर्णहिस्सा है


निष्कर्ष


करवा चौथ एक अनूठा और विशेष त्योहार है जो पूरे भारत में हिंदू महिलाओं द्वारा मनाया जाता है। यह विवाहित महिलाओं के लिए अपने पति के स्वास्थ्य और भलाई के लिए उपवास करने का दिन है। करवा चौथ की तस्वीरें और वीडियो एक क्लिक के साथ Brands.live आपको 10 सेकंड में डाउनलोड और साझा करने देता है।

1 view0 comments
bottom of page