top of page

नौसेना दिवस, भारतीय नौसेना का भारत का उत्सव उत्सव



नौसेनादिवस पूरे भारत में उत्सव और उत्सव केउत्सव का दिन है।यह भारत की स्वतंत्रता मेंभारतीय नौसेना के योगदान औरसफलताओं का सम्मान करनेके लिए हर साल 4 दिसंबरको व्यापक रूप से मनाया जाताहै।


भारत में नौसेना दिवस का इतिहास


भारतीय नौसेना दुनिया में सबसे शक्तिशाली और सम्मानित नौसैनिकबलों में से एक है।भारतीय नौसेना में सेवा करने वाले पुरुषों और महिलाओं केसाहस और बलिदान कोयाद करने के लिए प्रत्येकवर्ष 4 दिसंबर को भारत कानौसेना दिवस मनाया जाता है।


भारतीयनौसेना की उत्पत्ति ईस्टइंडिया कंपनी के समय सेमानी जाती है, जब इसे बॉम्बेमरीन के नाम सेजाना जाता था। बॉम्बे मरीन ने फ्रांसीसी औरपुर्तगाली समुद्री डाकुओं से क्षेत्र मेंब्रिटिश शिपिंग हितों की रक्षा करनेमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।


प्रथमविश्व युद्ध के दौरान, भारतीयनौसेना ने भूमध्य सागरऔर लाल सागर दोनों में कार्रवाई देखी। द्वितीय विश्व युद्ध में, भारतीय नौसेना मेडागास्कर की लड़ाई सहितकई प्रमुख लड़ाइयों में शामिल थी, जहां उन्होंने द्वीप से जापानी सेनाको खदेड़ने में मदद की थी।


आज, भारतीय नौसेना दुनिया की सबसे तकनीकीरूप से उन्नत नौसेनाओंमें से एक है।उन्हें भारत के विशाल समुद्रतट की रक्षा करनेऔर अपने क्षेत्रीय जल के भीतरऔर बाहर दोनों जगह अपने हितों की रक्षा करनेका काम सौंपा गया है।


भारतीय नौसेना का महत्व


भारतमें, भारतीय नौसेना के सम्मान में 4 दिसंबर को नौसेना दिवसमनाया जाता है। भारतीय नौसेना भारतीय सशस्त्र बलों की सबसे महत्वपूर्णशाखाओं में से एक है।यह भारत की विशाल तटरेखाकी रक्षा करने, अपतटीय प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा करनेऔर अपनी समुद्री सीमाओं की रक्षा करनेके लिए जिम्मेदार है।


भारतीयनौसेना भारत की राष्ट्रीय सुरक्षारणनीति में भी एक महत्वपूर्णखिलाड़ी है। यह भारत कीक्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करनेऔर क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाएरखने के लिए भारतीयसशस्त्र बलों की अन्य शाखाओंके साथ मिलकर काम करता है।


भारतीयनौसेना का प्राचीन कालसे ही समृद्ध इतिहासरहा है। हाल के वर्षों में, यह दुनिया में सबसे आधुनिक और तकनीकी रूपसे उन्नत नौसेनाओं में से एक केरूप में उभरा है। आज, भारतीय नौसेना क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा सुनिश्चितकरने में एक प्रमुख खिलाड़ीहै।


निष्कर्ष


यह दिन उन पुरुषों और महिलाओं के साहस और बलिदान को याद करता है जो नौसेना में सेवा करते हैं और उन लोगों का सम्मान करते हैं जिन्होंने कर्तव्य के दौरान अपनी जान गंवाई है। भारतीय नौसेना दुनिया की सबसे बड़ी नौसेनाओं में से एक है और भारत की विशाल तटरेखा की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अब Brands.live से अपने ब्रांड लोगो के साथ रेडीमेड इंडियन नेवी डे पोस्ट डाउनलोड करें और साझा करें

1 view0 comments
bottom of page